अपना कैरियर कैसे बनाएं बीएससी एग्रीकल्चर (B.sc Agriculture) में

बीएससी एग्रीकल्चर(B.scAgriculture) मैं भविष्य -क्या बीएससी एग्रीकल्चर (B.sc Agriculture) में अपना सही से भविष्य बनाना चाहते है तो आप बीएससी एग्रीकल्चर में कैरियर  कैसे बनाएं इसके बारे में बहुत सी इंफॉर्मेशन चाहते हैं तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। 

👉 इस पोस्ट में हम आपको बीएससी एग्रीकल्चर से रिलेटेड सारी जानकारी बताएंगे कि इस क्षेत्र में कौन-कौन से कैरियर स्कोप हैं यह कहां से करना चाहिए और इस की क्या फीस होती है और इसमें क्या जॉब की संभावना है यह सारी जानकारी आपको सही से बताते हैं -



B.sc Agriculture - मैं क्या और कैसे करे ?

👉 भारत की अर्थव्यवस्था बहुत ज्यादा एग्रीकल्चर (Agriculture) पर निर्भर है इसका प्रमुख कारण यह है कि हमारा भारत कृषि प्रधान देश है जिसमें आधे से ज्यादा आबादी अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है और उनका मुख्य व्यवसाय खेती है इसलिए ऐसे में इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के सबसे अच्छे फायदे हैं इसमें कोई नुकसान नहीं है। 

👉 आप अपना कैरियर बनाना चाहते हो तो पहले तो आपको 12 th पास करनी होगी PCB,PCM YA AGRICULTURE सब्जेक्ट से होना चाहिए। 

👉 इसके बाद आपको बीएससी एग्रीकल्चर(B.sc Agriculture) में प्रवेश लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होता है फिर इसकी एग्जाम लगती है अगर आपके अच्छे नंबर आते हैं तो आपको सबसे अच्छी कॉलेज या यूनिवर्सिटी मिल जाती है। जिससे आपको प्राइवेट या गवर्नमेंट जॉब में फायदा हो जाता है जिससे आपको कंपनियों में अच्छा पैकेज मिल जाता है। 

👉 बीएससी एग्रीकल्चर(B.sc Agriculture) कोर्स 4 वर्षीय होता है जिसमें 8 सेमेस्टर होते हैं

👉 अगर  बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स की फीस की बात करें तो गवर्नमेंट में इस कोर्स की फीस 11 से 20,000  हजार प्रतिवर्ष होती है और वही प्राइवेट कॉलेजों में यह फीस 30 से 60,000 हजार प्रतिवर्ष या इससे अधिक हो  सकती हैं।  

प्राइवेट कॉलेजों में बीएससी एग्रीकल्चर में दाखिला लेने से पहले इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि  जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में कैंपस प्लेसमेंट अच्छा हो उसी जगह से इस कोर्स को करना चाहिए।   



Bsc Agriculture में निम्न सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है।

इस कोर्स के अंतर्गत मृदा विज्ञान और प्रजनन, सिंचाई पद्धति और तकनीक, पौधे और फसल रोग, उर्वरक, टिकाऊ खेती, जैव रसायन, फसल में दिए जाने वाले पोषक तत्व, विभिन्न प्रकार की फसलें, फसल रोटेशन  जैसे ये कुछ महत्वपूर्ण विषय हैं पढ़ाये जाते हैं। इसके साथ ही इसमें हॉर्टिकल्चर, एनिमल हसबेंडरी, फ़ूड प्रोसेसिंग, पोल्ट्री फार्मिंग को भी शामिल किया जाता है। और भी बहुत कुछ पढ़ाया जाता हैं। जनरल कृषि के बारे मैं अध्ययन किया जाता है। 


👀 बीएससी एग्रीकल्चर (B.sc agriculture) प्राइवेट सेक्टर जॉब -

👉 फर्टीलाइजर कंपनीज

👉माइक्रो फाइनेंस इंस्टिट्यूशन

👉प्राइवेट बैंकिंग

👉प्राइवेट कॉलेज एंड यूनिवर्सिटीज

👉एग्रो इंडस्ट्रीज

👉एग्रीकल्चर मार्केटिंग

👉एग्री बायोटेक ऑर्गनाइजेशन

👉एग्रीकल्चर फायनेंस सेक्टर 


👀 बीएससी एग्रीकल्चर (B.sc AGRICULTURE) गवर्नमेंट सेक्टर जॉब  

👉नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड

👉नार्थ ईस्टर्न रीजन एग्रीकल्चरल मार्केटिंग कारपोरेशन

👉नाबार्ड और अन्य बैंक्स

👉इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट

👉स्टेट फॉर्म्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया

👉नेशनल सीड्स कारपोरेशन

👉फ़ूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया

👉एग्रीकल्चरल फाइनेंस कारपोरेशन

👉इंडियन कॉउन्सिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च

👉कॉउन्सिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च  

  


👉 12th पास करने के बाद गवर्नमेंट जॉब

1 फॉरेस्ट गार्ड  (forest guard)

2 पशुधन सहायक 

3 लेखपाल, पटवारी जॉब ऑफ  स्टेट गवर्नमेंट

4 sssc जॉब फॉर एग्रीकल्चर स्टूडेंट्स 

 नेशनल सीड कारपोरेशन 

6 एग्रीकल्चर सुपरवाइजर 

                        👇

👉एग्रीकल्चर के क्षेत्र में भविष्य जाने क्या है पूरी जानकारी

  👮 मैं आशा करता हूं कि आपको बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स से रिलेटेड आपके पूरे डाउट इस पोस्ट को पढ़कर दूर हो गए होंगे अगर फिर भी आपके दिमाग में कोई डाउट है तो आप हमको कमेंट कर पूछ सकते हैं और एग्रीकल्चर से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप asagricultureinfo.blogspot.com आप विजिट कर सकते हैं और एग्रीकल्चर के बारे में संपूर्ण इंफॉर्मेशन पा सकते हैं 


टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

Thanks you so much